वेब होस्टिंग सिर्फ 60 रूपये में , Best Shared Hosting In India


वेब होस्टिंग सिर्फ 60 रूपये में , Best Shared Hosting In India

Advertisements

Best Shared Hosting Provider : नमस्कार ! दोस्तों आपने बहुत सी होस्टिंग कम्पनीज के बारे में सुना होगा जो Shared Hosting प्रोवाइड करती हैं  पर उनमे से अधिकतम कम्पनीज की कॉस्ट बहुत ज्यादा होती है और कुछ की होस्टिंग अच्छी नहीं होती और इसीलिए आज में आपको एक ऐसी होस्टिंग कंपनी के बारे में बताने वाला हूँ जिसकी कॉस्ट भी काम है और वो कंपनी अच्छी और स्टेबल भी है !

Advertisements

इस कंपनी का नाम है HostBet , ये कंपनी बहुत ही काम मूल्य में आपको बहुत ही अच्छी होस्टिंग प्रोवाइड करती है, ये कंपनी Shared Hosting , Reseller Hosting , VPS और Dedicated Servers प्रोवाइड करती है। इसकी Shared Hosting का कॉस्ट 60Rs Per Month से स्टार्ट होता है जिसमे आप 1 Website होस्ट कर सकते हो और आपको 10GB NVMe SSD स्टोरेज मिलता है।

Advertisements

Website Link : https://www.hostbet.in

Shared Hosting

Shared Hosting क्या होता है ?

Shared Hosting एक प्रकार की वेब होस्टिंग होती है। इसमें एक वेब होस्टिंग प्रोवाइडर अपने कस्टमर्स की वेबसाइट अपने एक सर्वर में होस्ट करता है जिसमे वो किसी एक कस्टमर की वेबसाइट होस्ट नहीं करता बल्कि बहुत सारे कस्टमर्स की वेबसाइट एक ही सर्वर में होस्ट करता है। ये Shared Hosting को सस्ता बनता है, प्रोवाइडर्स के लिए भी और खरीदने वाले के लिए भी। अधिकतम लोग अपनी वेबसाइट को होस्ट करने के लिए Shared Hosting का ही उसे करते हैं।

Advertisements

Shared Hosting खरीदने की लिंक : https://www.hostbet.in/shared-hosting.html

VPS होस्टिंग क्या होता है ?

Advertisements

दोस्तों VPS की Fullform ( पूरा नाम ) Virtual Private Server होता है , ये एक प्रकार का सर्वर होता है जो की Virtually मौजूद होता है पर Physically मौजूद नहीं होता जबकि Dedicated Server Physcially मौजूद होता है इसके बारे में हम अगले Paragraph में जानेंगे।
VPS में आपको RAM , CPU और Disk Storage मिलता है जो आप अपनी वेबसाइट की Resources के लिए उसे कर सकते है। दोस्तों अगर आपको एक VPS में अपनी वेबसाइट होस्ट करनी है तो इसके लिए आपको VPS में बहुत ज्यादा सेटअप करना होगा जैसे PHP , MySQL , Apache आदि और इसीलिए अधिकतम लोग Shared Hosting को चुनते हैं क्योंकि Shared Hosting में ये सब पहले से सेटअप करे हुए होते हैं और आपको बस उसमे WordPress इनस्टॉल करना होता है या फिर अपनी वेबसाइट की Files अपलोड करनी होती हैं।

Advertisements
वेब होस्टिंग सिर्फ 60 रूपये में , Best Shared Hosting In India

Dedicated Server क्या होता है ?


दोस्तों जैसा की मेने पिछले Paragraph में बताया था की Dedicated Server Physically मौजूद होता है, मतलब की ये एक मशीन होती है जिसमे RAM , CPU , Disk होता है और इसको डेटासेंटर कण्ट्रोल करता है। VPS की तरह इसमें भी वेबसाइट को होस्ट करने के लिए बहुत सारा सेटअप करना पड़ता है और ये बहुत कॉस्टली भी होता है और इसीलिए अधिकतम लोग Shared Hosting का उपयोग करते हैं।

Advertisements

मेरा नाम दीपक डागा है में पांचू में रहता हु में पार्ट टाइम ब्लोग्गर हु मेरा ब्लॉग hindifreedom.com को मैंने 24 may 2020 start किया था मेरा ब्लॉग को बनाने का मुख्य उद्देश्य पाठको को हिंदी भाषा में ज्यादा से ज्यादा वैल्युएबल जानकारी उपलब्ध कराना है मुझे नार्थ ईस्ट इंडिया की संस्कृति से काफी लगाव है इसलिए में वहा की कल्चर से जुडी जानकारी शेयर करना पसंद करता हु | आपको कोई मदद की जरुरत हो तो नीचे कमेंट जरूर करे |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *