वेब होस्टिंग सिर्फ 60 रूपये में , Best Shared Hosting In India

Best Shared Hosting Provider : नमस्कार ! दोस्तों आपने बहुत सी होस्टिंग कम्पनीज के बारे में सुना होगा जो Shared Hosting प्रोवाइड करती हैं  पर उनमे से अधिकतम कम्पनीज की कॉस्ट बहुत ज्यादा होती है और कुछ की होस्टिंग अच्छी नहीं होती और इसीलिए आज में आपको एक ऐसी होस्टिंग कंपनी के बारे में बताने वाला हूँ जिसकी कॉस्ट भी काम है और वो कंपनी अच्छी और स्टेबल भी है !

इस कंपनी का नाम है HostBet , ये कंपनी बहुत ही काम मूल्य में आपको बहुत ही अच्छी होस्टिंग प्रोवाइड करती है, ये कंपनी Shared Hosting , Reseller Hosting , VPS और Dedicated Servers प्रोवाइड करती है। इसकी Shared Hosting का कॉस्ट 60Rs Per Month से स्टार्ट होता है जिसमे आप 1 Website होस्ट कर सकते हो और आपको 10GB NVMe SSD स्टोरेज मिलता है।

Website Link : https://www.hostbet.in

Shared Hosting क्या होता है ?

Shared Hosting एक प्रकार की वेब होस्टिंग होती है। इसमें एक वेब होस्टिंग प्रोवाइडर अपने कस्टमर्स की वेबसाइट अपने एक सर्वर में होस्ट करता है जिसमे वो किसी एक कस्टमर की वेबसाइट होस्ट नहीं करता बल्कि बहुत सारे कस्टमर्स की वेबसाइट एक ही सर्वर में होस्ट करता है। ये Shared Hosting को सस्ता बनता है, प्रोवाइडर्स के लिए भी और खरीदने वाले के लिए भी। अधिकतम लोग अपनी वेबसाइट को होस्ट करने के लिए Shared Hosting का ही उसे करते हैं।

Shared Hosting खरीदने की लिंक : https://www.hostbet.in/shared-hosting.html

VPS होस्टिंग क्या होता है ?

दोस्तों VPS की Fullform ( पूरा नाम ) Virtual Private Server होता है , ये एक प्रकार का सर्वर होता है जो की Virtually मौजूद होता है पर Physically मौजूद नहीं होता जबकि Dedicated Server Physcially मौजूद होता है इसके बारे में हम अगले Paragraph में जानेंगे।
VPS में आपको RAM , CPU और Disk Storage मिलता है जो आप अपनी वेबसाइट की Resources के लिए उसे कर सकते है। दोस्तों अगर आपको एक VPS में अपनी वेबसाइट होस्ट करनी है तो इसके लिए आपको VPS में बहुत ज्यादा सेटअप करना होगा जैसे PHP , MySQL , Apache आदि और इसीलिए अधिकतम लोग Shared Hosting को चुनते हैं क्योंकि Shared Hosting में ये सब पहले से सेटअप करे हुए होते हैं और आपको बस उसमे WordPress इनस्टॉल करना होता है या फिर अपनी वेबसाइट की Files अपलोड करनी होती हैं।

Dedicated Server क्या होता है ?


दोस्तों जैसा की मेने पिछले Paragraph में बताया था की Dedicated Server Physically मौजूद होता है, मतलब की ये एक मशीन होती है जिसमे RAM , CPU , Disk होता है और इसको डेटासेंटर कण्ट्रोल करता है। VPS की तरह इसमें भी वेबसाइट को होस्ट करने के लिए बहुत सारा सेटअप करना पड़ता है और ये बहुत कॉस्टली भी होता है और इसीलिए अधिकतम लोग Shared Hosting का उपयोग करते हैं।

Leave a Comment