टॉप 20 स्मॉल बिज़नेस आईडिया 2020 हिंदी में


टॉप 20 स्मॉल बिज़नेस आईडिया

Advertisements

आज के समय में हर कोई व्यवसाय करना चाहता है और अच्छा पैसा कमाना चाहता है। यदि आप भी टॉप 20 स्मॉल बिज़नेस आईडिया की तलाश में हैं जो आपको अच्छा पैसा देते हैं तो आप सही जगह पर आए हैं। मैं आपको टॉप 20 स्मॉल बिज़नेस आईडिया बताने वाला हु जो आपको अच्छा पैसा देंगे।

आजकल बिज़नेस का चलन बहुत बढ़ रहा है हर कोई अच्छा बिज़नेस करना चाहता है लेकिन अच्छे बिज़नेस का आइडिया ना मिल पाने के कारण नए लोग सफल नहीं हो पाते हैं। आज के समय में नौकरी के बजाय लोग बिज़नेस में अधिक रुचि रखते हैं। क्योंकि आजकल हर कोई वित्तीय आजादी चाहता है।

इसलिए आज में आपको टॉप 20 स्मॉल बिज़नेस आईडिया बताने जा रहा हु |

1. पेपर प्लेट और कप बनाने का व्यवसाय

टॉप 20 बेस्ट स्मॉल बिज़नेस आइडिया में यह आइडिया बहुत अच्छा है। कागज से बने कप और प्लेटों की मांग धीरे-धीरे बढ़ रही है क्योंकि सरकार ने प्लास्टिक उत्पादों पर प्रतिबंध लगा दिया है। तो यह विचार बहुत अधिक है और मार्जिन भी बहुत अधिक है, जो आपके लिए एक अच्छा मौका प्रदान करता है, क्योंकि इसका उपयोग सड़क के किनारे के ढाबों और चाय की दुकानों से हर जगह किया जाता है।
इसका उपयोग विभिन्न कार्यक्रमों और बड़ी कंपनियों में भी किया जाता है। यह एक बहुत अच्छा लघु व्यवसाय विचार है जो बहुत तेजी से बढ़ रहा है।

2. मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान

यदि आपके पास तकनीकी कौशल है तो यह आपके लिए सबसे अच्छा काम है। अगर आपके पास तकनीकी कौशल नहीं है तो आप सिखा सकते हैं। आजकल हर किसी के पास एक मोबाइल है और वह किसी समय खराब होगा।

आज के समय में, जैसे-जैसे मोबाइल फोन की बिक्री बढ़ रही है, मोबाइल मरम्मत की मांग भी बढ़ रही है। एक बार जब आप मोबाइल की मरम्मत का काम सीख लेते हैं, तो आप अपनी दुकान खोलकर अच्छी आय अर्जित कर सकते हैं।

3 . फोटो कॉपी और बुक बाइंडिंग बिजनेस

Advertisements

यदि आप किसी ऐसी जगह के बारे में जानते हैं जिसके आसपास कोई शैक्षणिक संस्थान या कोई अदालत, अदालत या तहसील है, तो फोटो कॉपी और बुक बाइंडिंग का व्यवसाय वहाँ अच्छा चलेगा। एक बार जब आप इस व्यवसाय को सही जगह पर खोलते हैं, तो इस व्यवसाय का 99% भाग चलेगा और यह व्यवसाय बहुत ही मार्जिन से है।

READ ALSO https://hindifreedom.com/top-10/219/top-10-indian-pharma-company-hindi/

4. ग्राफिक डिजाइनिंग


अगर आपके पास इस क्षेत्र में रचनात्मक दिमाग और कौशल है तो यह आपके लिए बहुत अच्छा कमाई का विकल्प हो सकता है। इसका दायरा दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। ग्राफिक डिजाइनिंग की मदद से आप पोस्टर, चार्ट आदि बना सकते हैं और उन्हें लोगों को बेच सकते हैं और इससे अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

5. घर ट्यूशन व्यवसाय

यह टॉप 20 स्मॉल बिज़नेस आईडिया में एक बहुत अच्छा आईडिया है जो आप कर सकते हैं।
अगर आप टेलेंट है एवं आप किसी भी विषय में अच्छे हैं, तो आप बच्चों को ट्यूशन भी पढ़ा सकते हैं। आजकल हर कोई गाँव या शहर का अध्ययन करना चाहता है। क्योंकि हमारे देश में अच्छे शिक्षकों की कमी है, आप बच्चों को ट्यूशन पढ़ाने के साथ-साथ अपनी कमाई भी कर सकते हैं।
आप घर पर ट्यूशन भी कर सकते हैं, जिसमें आपको बच्चे के घर पर जाकर पढ़ाना है। इससे उन बच्चों को मदद मिलेगी जो उच्च फीस के साथ आने में सक्षम नहीं हैं।

6. सोशल मीडिया विशेषज्ञ

अगर आपको सोशल मीडिया के बारे में अच्छी जानकारी है और आपकी फैन फॉलोइंग भी अच्छी है, तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। तो आप एक सोशल मीडिया विशेषज्ञ बन सकते हैं क्योंकि बड़ी बड़ी कंपनियां चाहती हैं कि उनके उत्पाद सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों तक पहुंचे, इसलिए जो लोग हा चाहते हैं |

READ ALSO https://hindifreedom.com/top-10/401/top-10-hindi-songs-2020/

7. किराने की दुकान


टॉप 20 स्मॉल बिज़नेस आईडिया में किराने की दुकान सबसे अच्छा विचार है। किराने की दुकान सदाबहार सदाबहार विचार है जो दुनिया के किसी भी कोने में चलेगा। इस व्यवसाय की सबसे बड़ी बात यह है कि इसके लिए आपको किसी विशेष प्रतिभा की आवश्यकता नहीं है। इसमें आपको थोड़ा निवेश करना होगा। और उसके बाद आप इससे आसानी से कमा सकते हैं।

8.बेकरी व्यवसाय

Advertisements

टॉप 20 स्मॉल बिज़नेस आईडिया – बेकरी भी एक बहुत अच्छा और लंबे समय से चलने वाला व्यवसाय विचार है। बेकरी खोलने के लिए आपको ज्यादा निवेश की आवश्यकता नहीं है। आप आसानी से बिक्री खोल सकते हैं और इसमें आप कई तरह के सामान जैसे टोस्ट, बिस्कुट आदि बना सकते हैं और उन्हें बाजार में सप्लाई कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

9. जिम और हेल्थ क्लब बिजनेस

टॉप 20 स्मॉल बिज़नेस आईडिया में भी यह आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा।
आज लोग फिटनेस या स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो रहे हैं, इसलिए हर कोई स्वस्थ दिखना चाहता है, चाहे वह महिला हो या पुरुष। जिसके लिए वह हेल्थ क्लब या जिम जाते हैं। आप व्यस्त क्षेत्र में हेल्थ क्लब या जिम खोलकर भी सफल और कमा सकते हैं। इसके लिए आपको एक निवेश की आवश्यकता होगी, हालाँकि शुरू में आप छोटे स्तर पर शुरू कर सकते हैं और धीरे-धीरे इसे बढ़ा सकते हैं।

10. आइसक्रीम बनाना

यह व्यवसाय उन स्थानों के लिए बहुत अच्छा है जहां बच्चों की संख्या बहुत अधिक है। या उन छोटे गांवों में जहां आइसक्रीम फैक्ट्री या दुकान नहीं है, आप आइसक्रीम फैक्ट्री खोल सकते हैं। इस व्यवसाय में बहुत अधिक निवेश की आवश्यकता नहीं है, केवल आपको कुछ लोगों की आवश्यकता होगी। यदि आपका यह व्यवसाय चला जाता है, तो आप अच्छी राशि कमा सकते हैं क्योंकि मार्जिन बहुत अधिक है।

11. ओपनिंग हेयर सैलून

अगर आपको पता है कि बाल कैसे कटते हैं, तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद विकल्प है। आप कहीं भी हेयर सैलून की दुकान खोलकर पैसा कमा सकते हैं क्योंकि लोग हर जगह रहते हैं और उनके बाल केवल बढ़ेंगे। इसके लिए, आपको थोड़ा निवेश करना होगा, यदि व्यवसाय चला जाता है, तो लाभ ही लाभ है।

read also hindifreedom.com/top-10/600/2020-में-टॉप-10-बेस्ट-कमाई-वाले-ऐ/(opens in a new tab)

12. ब्यूटी पार्लर खोलकर

यह एक महिला के लिए सबसे अच्छा व्यवसाय विचार है जिसे बहुत कम पूंजी के साथ शुरू किया जा सकता है। सबसे पहले, आपको इसके लिए एक ब्यूटीशियन कोर्स करना होगा और अगर आपने इसे 2 या 3 महीने तक किया है, तो आप आसानी से एक अच्छा ब्यूटी पार्लर खोल सकती हैं। आप घर पर ब्यूटी पार्लर भी खोल सकते हैं।

यह एक बहुत अच्छा व्यवसाय है क्योंकि हर महिला वर्तमान समय में सुंदर दिखना चाहती है, जिसके कारण ब्यूटी पार्लर बहुत प्रसिद्धि और लाभ का व्यवसाय बन गया है।

13. कैंडल मेकिंग बिजनेस

Advertisements

आजकल बाजार में मोमबत्तियों की बहुत मांग है। आजकल लोग शादियों, पार्टियों, त्योहारों आदि में सजावट के लिए मोमबत्तियों का इस्तेमाल करते हैं, ऐसे में यह आपकी कमाई का अच्छा विकल्प हो सकता है। मोमबत्ती बनाने के व्यवसाय की शुरुआत में बहुत कम पूंजी की आवश्यकता होती है और मोमबत्ती का लाभ भी अच्छा होता है।

14. कार्ड प्रिंटिंग बिजनेस

आजकल, लगभग हमेशा शादी हो जाती है या किसी कार्यक्रम में निमंत्रण कार्ड छपता है। ऐसे में यह धंधा आजकल बहुत चल रहा है। ऐसे में अगर आप प्रिंटिंग मशीन और डिजाइनिंग के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं, तो यह बिजनेस आपके लिए बहुत अच्छा साबित होगा, जिसकी मदद से आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

15. लघु फास्ट फूड व्यवसाय

आज कल फास्ट फूड खाने वालों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है। अगर आप खाना बनाना जानते हैं तो यह आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। आप भीड़भाड़ वाले इलाके में बर्गर एग रोल, नूडल्स, मंचूरियन जैसे खाद्य पदार्थ बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। फास्ट फूड बनाने के लिए आपको एक छोटी सी दुकान और कुछ संबंधित वस्तुओं की आवश्यकता होगी, जिसके बाद आप इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं।

Read also https://hindifreedom.com/top-10/234/top-10-richest-person-in-world-hindi/

16. जूस की दुकान

यह टॉप 20 स्मॉल बिज़नेस आईडिया में से एक है। व्यवसाय सभी को पसंद है, खासकर गर्मियों में। ऐसी स्थिति में, यह आपके लिए एक अच्छा व्यवसाय विचार बन जाता है। क्योंकि आपने शायद ही किसी जूस की दुकान को देखा हो जो गर्मियों में खाली हो क्योंकि यह हमेशा मांग में रहता है। जूस की कीमत कम होती है और मुनाफा बहुत अधिक होता है, ऐसे में आप जूस की दुकान खोलकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

17. योगा क्लास

आजकल लोगों में योग और स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ रही है। आप भी योगा क्लास खोलकर योग और ध्यान सीख सकते हैं और आप इससे अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आज, योग कक्षाएं एक नया पेशा बन रही हैं। आप अपने घर में योग कक्षाएं भी खोल सकते हैं और आपको कम निवेश करना होगा यदि आप हर छात्र से सिर्फ classes 500 लेते हैं, तो आप एक महीने में अच्छी कमाई कर सकते हैं।

18. इवेंट मैनेजमेंट

आजकल लोग शादियों, जन्मदिनों और कई छोटे बड़े अवसरों पर कार्यक्रमों का आयोजन करते रहते हैं। ऐसे में लोगों को इवेंट का सारा काम खुद ही करना पड़ता है, जिसकी वजह से वे दूसरी चीजों को हैंडल नहीं कर पाते हैं। ऐसी स्थिति में, वह किसी ऐसे व्यक्ति को खोजता है जो उसके लिए सारी घटना का काम कर सकता है। तो यह आपके लिए एक अच्छा अवसर बन जाता है।

Advertisements

आप आराम से इवेंट मैनेजमेंट बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसमें आपको इवेंट मैनेजर बनना है और इवेंट की पूरी व्यवस्था को संभालना है। जिसके बाद आप अपने लाभ को अपने पूरे खर्चों पर जोड़ते हैं और इसे अपने ग्राहक से लेते हैं। इवेंट मैनेजमेंट व्यवसाय में, आपको कई लोगों या श्रमिकों की आवश्यकता होगी। यह एक बहुत अच्छा व्यवसाय मॉडल है जो विशेष रूप से शहरों में बहुत लोकप्रिय है।

read also https://hindifreedom.com/top-10/194/top-10-direct-selling-company-india-2020/

19. सजावट का काम

यदि आपके पास रचनात्मक दिमाग है, तो यह काम आपके लिए सबसे अच्छा होगा। यह एक बहुत ही नया व्यापार विचार है जो आजकल बहुत लोकप्रिय हो रहा है। इस बिज़नेस की सबसे बड़ी बात यह है कि इसमें आपको ज्यादा पैसा लगाने की जरूरत नहीं है।

आपको इसमें ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है, बस आपके पास इसमें कौशल होना चाहिए, आपको अपने ग्राहक के लिए काम करना होगा। आप आसानी से सजावट का काम सिखा सकते हैं। इसके लिए आप यूट्यूब पर वीडियो भी देख सकते हैं। सजावट कई प्रकार की हो सकती है जैसे घर, कार्यालय, स्कूल, आदि।

20. रोटी बनाना / बेकरी

यह विचार टॉप 20 स्मॉल बिज़नेस आईडिया में बहुत अच्छा है, आप इस काम को घर से भी शुरू कर सकते हैं। आजकल ब्रेड को हर सुबह नाश्ते में खाया जाता है क्योंकि यह नाश्ते की श्रेणी में आता है जिसे कम से कम समय में तैयार किया जाता है। इसलिए, रोटी बनाने का व्यवसाय आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है। जिसे आप दवा निवेश से शुरू कर सकते हैं।

Read also hindifreedom.com/top-10/499/भारत-में-टॉप-10-गवर्नमेंट-यू/(opens in a new tab)

Advertisements

आपको यह पोस्ट कैसी लगी, हमारे टॉप 20 स्मॉल बिज़नेस आईडिया पर हमें कमेंट करके बताएं कि क्या हमारे पोस्ट में कोई कमी है या अगर इस पोस्ट में कुछ छूट गया है, तो हमें कमेंट जरूर करना चाहिए। यदि संभव हो, तो मैं निश्चित रूप से इसमें सुधार करूंगा।

Advertisements

मेरा नाम दीपक डागा है में अरुणाचल प्रदेश में रहता हु में पार्ट टाइम ब्लोग्गर हु मेरा ब्लॉग hindifreedom.com को मैंने 24 may 2020 start किया था मेरा ब्लॉग को बनाने का मुख्य उद्देश्य पाठको को हिंदी भाषा में ज्यादा से ज्यादा वैल्युएबल जानकारी उपलब्ध कराना है मुझे नार्थ ईस्ट इंडिया की संस्कृति से काफी लगाव है इसलिए में वहा की कल्चर से जुडी जानकारी शेयर करना पसंद करता हु | आपको कोई मदद की जरुरत हो तो नीचे कमेंट जरूर करे |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *